Header Ads Widget

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश : जानिए भारत कितने नंबर पे हे : Most Top 10

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश : जानिए भारत कितने नंबर पे हे 

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश, The 10 Richest Countries in the World, Most Top 10, duniya ka sabse amir desh, दुनिया का सबसे अमीर देश 2022, top 10 list


किसी देश की संपत्ति को मापते समय जिन कारकों को ध्यान में रखा जाता है, उनमें से एक इसका सकल घरेलू उत्पाद है, जो एक वर्ष में अपनी सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य को मापता है। आज हम इस उपाय के आधार पर दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों (10 richest countries in the world) पर नज़र डालने जा रहे हैं, साथ ही ट्रेडिंग इकोनॉमिक्स के डेटा से कुछ दिलचस्प अंतर्दृष्टि भी। आइए पहले कुछ सम्माननीय उल्लेखों से शुरुआत करें। हम इस लेख में में उनके बारे में अधिक गहराई से बात करेंगे. duniya ka sabse amir desh

1) संयुक्त राज्य अमेरिका

2016 तक लगभग 17.4 ट्रिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ दुनिया का सबसे अमीर देश। संयुक्त राज्य अमेरिका में कृषि और प्रौद्योगिकी सहित विविध अर्थव्यवस्थाएं हैं। कुल मिलाकर, यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में हर 10 नौकरियों में से 1 अमेरिकी सीमाओं के भीतर स्थित है।

 अमेरिकी उद्योग का एक उल्लेखनीय घटक इसका कृषि क्षेत्र है, जो विभिन्न वस्तुओं के निर्यात के लिए जिम्मेदार है। अमेरिका में सभी नौकरियों में से लगभग आधे कृषि कार्य द्वारा समर्थित हैं और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और घरेलू अर्थव्यवस्था दोनों में भूमिका निभाते हैं।

2) जर्मनी

जर्मनी न केवल यूरोप की सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था है बल्कि इसके सबसे धनी देशों में से एक है। 2014 तक जर्मनी की प्रति व्यक्ति जीडीपी 45,800 डॉलर तक पहुंच गई, जो इसे दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों (10 richest countries in the world) में से एक बनाती है। मजबूत जर्मन अर्थव्यवस्था अपने मजबूत विनिर्माण क्षेत्र और अच्छी तरह से विकसित सेवा क्षेत्र से प्रेरित है।

3) भारत

एक देश के रूप में भारत एक विशाल देश है। वास्तव में, यह 1.25 अरब लोगों का घर है; यह चीन की आधी से ज्यादा आबादी है! न केवल इसकी एक अविश्वसनीय रूप से बड़ी आबादी है, बल्कि इसके पास महान प्राकृतिक संसाधन और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है। तो शायद इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि भारत दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों (10 richest countries in the world) में से एक है।

4) जापान

जापान की अर्थव्यवस्था निर्यात पर आधारित है और इसकी जीडीपी 4.5 ट्रिलियन अमरीकी डालर (2013 में) है। 127 मिलियन लोगों की आबादी के साथ, जापान 47,582.6 अमरीकी डालर (2013) की प्रति व्यक्ति औसत सकल घरेलू उत्पाद के साथ बाहर आता है। अन्य देशों की तुलना में जापान हमारी सूची में 10वें स्थान पर है। इस तथ्य के अलावा कि यह पृथ्वी पर जीवन प्रत्याशा के उच्चतम स्तरों में से एक है, ऐसे कई कारक हैं जो इस तरह के एक अद्भुत राष्ट्र को शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची (top 10 richest countries list) में रखने में योगदान करते हैं।

5) यूनाइटेड किंगडम

2010 में, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) $38,400 है, जो €30,800 है। यूनाइटेड किंगडम का एक विविध आर्थिक आधार है जिसमें विनिर्माण और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं। देश के प्रमुख उद्योग रसायन हैं; कपड़ा; पेट्रोलियम रिफाइनिंग; खाद्य प्रसंस्करण; मशीनरी और परिवहन उपकरण; स्टील मिलिंग और मेटलवर्किंग। सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार जर्मनी, आयरलैंड, फ्रांस और बेल्जियम हैं।

6) फ्रांस

देश का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $44,984 है। देश की जनसंख्या 66.9 मिलियन है। फ्रांस अपनी वाइन और पनीर के लिए जाना जाता है, जो इसे दुनिया भर के पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा यात्रा स्थलों में से एक बनाता है। फ्रांस दुनिया के दस सबसे अमीर देशों में से एक के रूप में कर राजस्व में भी उच्च स्थान पर है। यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या किसी दूसरे देश में प्रवास करने की योजना बना रहे हैं, तो फ्रांस आपके लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है।

7) इटली

प्रति व्यक्ति आय और आर्थिक ताकत के आधार पर, दुनिया के दस सबसे अमीर देशों की सूची में इटली सबसे ऊपर है। इटली के पास कई वित्तीय संसाधन हैं; यह यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसे विश्व बाजारों में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थान दिया गया है। जैसा कि अपेक्षित था, इटालियंस उच्च जीवन स्तर का आनंद लेते हैं, औसत प्रति व्यक्ति आय लगभग $ 41,000 है।

8) कनाडा

2.4 ट्रिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ, कनाडा दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है और प्रति व्यक्ति जीडीपी (पीपीपी) के लिए सातवें स्थान पर है। कनाडा कुछ प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय कंपनियों का दावा करता है जैसे कि बैंक रॉयल बैंक ऑफ कनाडा, सन लाइफ फाइनेंशियल और टोरंटो-डोमिनियन बैंक के साथ-साथ कैनेडियन नेचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड, पोटाश कॉर्पोरेशन ऑफ सास्काचेवान इंक, और टेक रिसोर्सेज लिमिटेड जैसी संसाधन कंपनियां।

9) ऑस्ट्रेलिया

लैंड डाउन अंडर, जो कभी कंगारुओं और कोयलों ​​के लिए जाना जाता था, अब दुनिया के कुछ सबसे संपन्न लोगों का घर है। फोर्ब्स ने उच्चतम प्रति व्यक्ति आय वाले देशों की सूची में ऑस्ट्रेलिया को 11 वें स्थान पर रखा, जिसका अर्थ है कि यह समान आकार के कई अन्य देशों की तुलना में अधिक अरबपतियों का घर है।

10) चीन

17.1 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ, चीन आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे अमीर देश है, जिसने लंबे समय तक नेता अमेरिका को पछाड़ दिया है। यह बड़ी राशि सभी वैश्विक मुद्रा का 60% और सभी आर्थिक गतिविधियों का एक तिहाई हिस्सा है। अमीर होने के साथ-साथ, यह तेजी से बढ़ भी रहा है- चीन अधिकांश देशों में सकल घरेलू उत्पाद से अधिक विकास के उत्पादक के रूप में अग्रणी है। इसका सकल राष्ट्रीय खुशी सूचकांक भी बहुत अधिक है, इसलिए यह भी अच्छा है।

निष्कर्ष

अंत में, दुनिया भर में कई अलग-अलग प्रकार की संस्कृतियां और परंपराएं हैं। हालाँकि, अमीर होना इन देशों के लिए एक लोकप्रिय विशेषता नहीं लगती है। यदि आप उन्हें सबसे अमीर से सबसे गरीब के रूप में रैंक करते हैं, तो नॉर्वे पहले स्थान पर होगा। हालाँकि ये देश सांस्कृतिक रूप से एक-दूसरे से बहुत भिन्न हैं और उनके जीवन के तरीके बिल्कुल विपरीत हैं, इन सभी में एक बात समान है; वे दुनिया के सबसे अमीर देशों में हैं।

Post a Comment

0 Comments

https://sacegryri.com/b/3vVY0EP.3EpBv/b/mLVqJaZWD-0g0-NcDlcA2bNWzZMTwhLST-Q/0eN/zgYR3AM/zLEz